what is www?

what is www
what is www

दोस्तों आप जब भी इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर कुछ भी सर्च करते हैं तो तो सबसे पहले www लिख कर आता है, तो दोस्तों क्या आप जानते हैं कि ये www क्या होता है,तो आज हम आपको इसी के बारे मे बताने बाला हूँ, तो चलिये सुरु करते हैं।

What is www? www क्या है?

What is www

जब भी आप किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो आपके सामने www लिखकर आता है।www का अर्थ होता है world wide Web. ये www वेबसाइट,वेबपेज,हाइपरलिंक, वेब सर्वर सभी से कनेक्ट होता है।यह एक इंफॉर्मेशन स्पेस है जहाँ पर html docoment और वेब रिसोर्स को यूनीफॉर्म रिसोर्स के जरिए आइडेंटिफाई किया जाता है।जहां HTML डोकोमेंट hyper linkके जरिए जुड़े रहते हैं जिनको हम इंटरनेट के जरिए accses करते हैं।जिससे हम पूरी दुनिया की किसी भी site को accses कर सकते हैं। www http,https और HTML पर काम करता है।

www कैसे काम करता है?

दोस्तों तो अब ये सबाल आता है कि ये www काम कैसे करता है।तो दोस्तों आपको बताते हैं कि www काम कैसे करता है। दोस्तों www वेबसर्वर,वेबसाइट, ब्राउज़र वेबपेज, http, hypertext और    hyperlink को लेकर काम करता है। आप जब भी किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो http या https के बाद www आता है। www के बिना कोई भी साइट नही खुल सकती है।आप वेबसाइट पर कुछ भी सर्च करते हैं तो www किसी भी फ़ाइल को सर्च करने में अहम भूमिका होती है।

दोस्तों आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी है हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और बेल आइकन को सब्सक्राइब करना ना भूलें।धन्यवाद दोस्तों ।जय हिंद जय भारत।

Post a Comment

Previous Post Next Post