What is 5G technology ? 5G टेक्नोलॉजी क्या है ?

5G Technology
5G Technology

हर कोई तेजी से इंटरनेट से प्यार करता है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दुनिया में हर प्रमुख दूरसंचार इसे और भी तेज करने के लिए काम कर रहा है। स्मार्टफ़ोन, घड़ियाँ, घर, और कार को स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। उस कीमती वायरलेस फीड के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ में पाइप करने के लिए, हमें टेलिकॉम टेक्नोलॉजी को पूरी तरह पूरी तरह से नए रूप में लाने की आवश्यकता है जो कि इंटरनेट को पूरी तरह से नये टेक्नोलॉजी में बदल देगा।

3G,4G and 5G Technology


इससे पहले 4G और 3G के समान, 5G एक वायरलेस कनेक्शन है जो विशेष रूप से उन उपकरणों के प्रसार को बनाए रखने के लिए बनाया गया है, जिन्हें मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। यह अब केवल आपके फोन और आपके कंप्यूटर पर नहीं है। घरेलू उपकरण, दरवाजे के ताले, सुरक्षा कैमरे, कारें, पहनने के उपकरण, कुत्ते के कॉलर, और इतने सारे अन्य निष्क्रिय उपकरण वेब से जुड़ने लगे हैं।
 गार्टनर ने भविष्यवाणी की है कि 20.8 बिलियन डिवाइस 2020 तक इंटरनेट से जुड़ जाएंगे। तुलनात्मक रूप से, वर्तमान में दुनिया में अनुमानित 6.4 बिलियन डिवाइस जुड़े हुए हैं। यह एक और अधिक उपकरणों के लिए एक त्वरित कनेक्शन के लिए पूछ रहा है।

5G और वायरलेस इंटरनेट के भविष्य को थोड़ा आसान बनाने के लिए, हमने यह तय करने का निर्णय किया कि यह वास्तव में क्या है और कैसे यह आपके जीवन को निकट भविष्य में बेहतर बनाएगा।

वास्तव में 5G क्या है?


5 जी में "G" का अर्थ "Generation" है। वायरलेस फोन प्रौद्योगिकी तकनीकी रूप से 1G के साथ शुरू हुई, और 1990 के दशक की शुरुआत में, और यह 2G तक फैल गई जब कंपनियों ने पहली बार दो सेलुलर उपकरणों के बीच लोगों को Text संदेश भेजने के लिए सक्षम करना शुरू किया।
आखिरकार दुनिया 3G पर आ गई, जिसने लोगों को फोन कॉल करने, टेक्स्ट संदेश भेजने और इंटरनेट ब्राउज़ करने की सुविधा दी। 4G ने कई क्षमताओं को बढ़ाया जो कि तीसरी पीढ़ी के वायरलेस के साथ संभव बनाया गया था। लोग वेब ब्राउज़ कर सकते हैं, पाठ संदेश भेज सकते हैं, और फ़ोन कॉल कर सकते हैं - और वे बिना किसी समस्या के बड़ी वीडियो फ़ाइलों को डाउनलोड और अपलोड भी कर सकते हैं।

जब 4G टेक्नोलॉजी आयी


फिर कंपनियों ने 4G कनेक्टिविटी के लिए "दीर्घकालिक विकास" के लिए LTE को छोटा कर दिया। वाईमैक्स जैसी प्रतिस्पर्धी तकनीकों की तुलना में LTE सबसे तेज और सबसे सुसंगत किस्म का 4G बन गया। वाईमैक्स और एलटीई के बीच का अंतर ब्लू-रे और एचडी डीवीडी के बीच अंतर के समान है: दोनों प्रौद्योगिकियों ने समान परिणाम प्राप्त किए, लेकिन सभी के उपयोग के लिए एक मानक बनाना महत्वपूर्ण था। LTE ने बस यही किया और इसने 4G तकनीक को और भी तेज कर दिया।

यह कैसे काम करता है?


5G के आसपास दुनिया भर में मानक बनाने के लिए पहले से ही प्रमुख वैश्विक टेलीकॉम के विशाल संघ काम कर रहे हैं। हालांकि उन मानकों में से अधिकांश को ठोस नहीं किया गया है, विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह दुनिया भर में कुछ अंतर होने के अलावा, पीछे (4G और 3G के साथ) संगत होगा।
Also read :- जानिए ब्लॉग शुरू कैसे करें और घर बैठे पैसा कैसे कमाए।

अपने सबसे बुनियादी रूप में, सेल फोन मूल रूप से दो-तरफा रेडियो हैं। जब आप किसी को कॉल करते हैं, तो आपका फोन आपकी आवाज को विद्युत संकेत में परिवर्तित कर देता है। यह रेडियो तरंग का उपयोग करके उस विद्युत संकेत को निकटतम सेल टॉवर तक पहुंचाता है। सेल टॉवर सेल टावरों के नेटवर्क के माध्यम से और अंततः आपके मित्र के फोन पर रेडियो तरंग को उछाल देता है। यही बात तब होती है जब आप नेटवर्क में अन्य प्रकार के डेटा (जैसे फ़ोटो और वीडियो) भेजते हैं।
5G Technology
5G Technology

आमतौर पर जब एक नई मोबाइल वायरलेस तकनीक साथ आती है (जैसे 5G), तो यह एक उच्चतर रेडियो फ्रीक्वेंसी देता है। उदाहरण के तौर पर हम देखते हैं कि, 4G ने 20 मेगाहर्ट्ज तक की आवृत्ति बैंड पर कब्जा कर लिया। 5G के मामले में, यह संभवतः 6GHz तक आवृत्ति बैंड पर बैठेगा। नई वायरलेस प्रौद्योगिकियां उच्च आवृत्तियों पर कब्जा करती हैं, क्योंकि वे आम तौर पर उपयोग में नहीं आती हैं और सूचना को बहुत तेज गति से आगे बढ़ाती हैं। समस्या यह है कि उच्च आवृत्ति संकेत कम आवृत्तियों तक यात्रा नहीं करते हैं, इसलिए बहु इनपुट और आउटपुट एंटेना (MIMOs) को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया।


Post a Comment

Previous Post Next Post